logo

राजकाज : आम जनता के कल्याण के लिए झारखंड का बजट मील का पत्थर साबित होगा: राजेश ठाकुर

rajesh_thakur_thumb2.jpg

रांची:

गांव, गरीब किसान, नौजवान, महिलाओं एवं आम जनता को केन्द्र बिन्दु मानकर पेश किया गया झारखंड का बजट मील का पत्थर साबित होगा। वैश्विक महामारी कोरोना से उबरने के बाद झारखंड की जनता से किये गये चुनाव के पूर्व वायदों को गति देने की दिशा में यह बजट कारगर साबित होने वाला है। उक्त बातें झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कही हैं। उन्होंने कहा कि इस बजट में सभी का ख्याल रखा गया है। चाहे वृद्धजन हों, गृहणियां हों, विद्यार्थी हो, बेटियां हों, व्यवसायी जगत हो, किसान हो, सरकारी कर्मचारी हो, या राज्य के नवजवान हो सभी का खास ख्याल रखा गया है। उन्होंने वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बधाई दी है।

 

 

राज्य के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में राजेश ठाकुर ने कहा कि इस बजट में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के साथ-साथ ईज ऑफ लिविंग के तहत प्रावधान अपने आप में सरकार के स्पष्ट इरादों की झलक हैं। राज्य में पहले से ही सरकार के द्वारा जनता के हित में जीवन और जीविका का ख्याल रहते हुए कई कार्यक्रम और योजनाएं चलायी जा रही हैं। यह बजट उन सारी योजनाओं को गति देने का काम करेगा। सकल बजट का आकार और उसके लिए निधि की व्यवस्था का उल्लेख इस बजट को सार्थक बनाता है। सरकार का प्रयास है कि आधार भूत संरचनाओं के साथ-साथ व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में समान्जस्य कायम रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन हेतु मानव दिवस के सृजन की लक्ष्य को बढ़ाकर 12 करोड 50 लाख किया जाना सरकार की इच्छाशक्ति को प्रदर्शित करता है।

 

राजेश ठाकुर बोले कि पारा शिक्षकों की लंबे समय से चले आ रहे समास्या का निदान करते हुए सहायक शिक्षक के रूप में नामित्त किये जाने तथा इनके मानदेय के मद में राज्य के योजना के अंतर्गत 600 करोड रूपये का प्रावधान किया जाना स्वागत योग्य है। राज्य के लाखो अन्नदाताओं की खुशहाली के लिए बजटीय प्रावधान काबिले तारीफ है। स्वास्थ्य, पेयजल शिक्षा, खाद्यान्न वितरण आदि जैसे सामाजिक प्रक्षेत्र में बढोतरी सरकार के इरादों को दर्शाती है। छात्र-छात्राओं की उच्च शिक्षा में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए गुरूजी क्रेडिट कार्ड स्कीम स्वागत योग्य है। गरीब किसानों पर बिजली का बोझ कम करने के लिए प्रत्येक परिवारों को मासिक 100 यूनिट बिजली मुफ्त जाने का प्रस्ताव स्वागत योग है। यह जानकारी कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने दी है।